सचिन तेंदुलकर का जीवन परिचय | Sachin Tendulkar Biography In Hindi

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) क्रिकेट की दुनिया का एक ऐसा नाम जिसे हर कोई जानता हैं। आज हम इस article – Sachin Tendulkar Biography in hindi में उन्हीं के बारे में ही जानने वाले हैं।

क्रिकेट की दुनिया मे आज तक बहुत से  खिलाडी आये और चले गए लेकिन एक भारतीय खिलाडी ऐसे भी है जिन्होंने क्रिकेट की दुनिया मे अपनी एक अलग ही पहचान बना ली है। उन्ही में से एक नाम है Sachin Tendulkar जिनको लोग क्रिकेट के भगवान के नाम से जानते है। जी हाँ दोस्तों आज के इस article मे हम आपको बताने वाले है Sachin Tendulkar Biography In Hindi के बारे मे, तो चलिए शुरू करते है। 

सचिन तेंदुलकर भारत के पूर्व क्रिकेटर हैं। सचिन तेंदुलकर अपना पूरा नाम लिखते समय अपने पिता का नाम अपने नाम के साथ लिखते है वे उनका पुरा नाम सचिन रमेश तेंदुलकर लिखते हैं। सचिन तेंदुलकर का जन्‍म April 24, 1973 को मुंबई में हुआ था। सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट इतिहास के महानतम बल्‍लेबाजों में से एक माना जाता है।

Sachin Tendulkar Biography In Hindi

सचिन तेंदुलकर one-day और test cricket में अभी तक के सबसे ज्‍यादा शतक और सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं। सचिन तेंदुलकर ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा Main of The Match Award जीतने का record अपने नाम कर रखा है। वे राजनीति मे राज्‍यसभा सांसद भी बन चुके हैं। उन्होंने 1989 में अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में पाकिस्‍तान के खिलाफ डेब्‍यू किया था।

वनडे क्रिकेट में 10,000 रन पूरे करने वाले सचिन तेंदुलकर पहले बल्‍लेबाज है। उन्‍होंने 2001 में 10,000 रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया। सचिन तेंदुलकर ने 6 World Cup Editions में हिस्‍सा लिया। 2011 विश्‍व कप चैंपियन भारतीय टीम मे उनका पूर्ण योगदान था। सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट से November, 2013 मे पूर्ण रूप से संन्‍यास ले लिया था। सचिन तेंदुलकर को आज तक लोग मास्‍टर ब्‍लास्‍टर और क्रिकेट के भगवान के नाम से बुलाते है।

Sachin Tendulkar Biography In Hindi : An Introduction

नामसचिन तेंदुलकर
पूरा नामसचिन रमेश तेंदुलकर
जन्म की तारीख24 अप्रैल 1973
जन्म स्थानमुंबई, महाराष्ट्र
अन्य नामक्रिकेट के भगवान, लिटिल मास्टर, मास्टर ब्लास्टर
राष्ट्रीयताभारतीय
पिता का नामस्वर्गीय रमेश तेंदुलकर
मां का नामरजनी तेंदुलकर
भाई-बहननितिन तेंदुलकर, अजीत तेंदुलकर, सविता तेंदुलकर
जीवनसाथीअंजलि तेंदुलकर
शादी दिनांक24 मई 1995
बच्चेसारा तेंदुलकर, अर्जुन तेंदुलकर
वनडे डेब्यू18 दिसंबर 1989 पाकिस्तान के खिलाफ
टेस्ट डेब्यू  15 नवंबर 1989 पाकिस्तान के खिलाफ
पसंदीदा अभिनेताअमिताभ बच्चन, आमिर खान और नाना पाटेकर
पसंदीदा अभिनेत्रीमाधुरी दिक्षित
पसंदीदा रंगनीला

 

सचिन तेंदुलकर का परिवार (Sachin Tendulkar Family) 

सचिन तेंदुलकर की पत्नी का नाम अंजली तेंदुलकर है जो एक बड़े उद्योगपति अशोक मेहता की बेटी है। वो professionally एक शिशु रोग विशेषज्ञ है और सचिन और अंजली की पहली मुलाकात मुंबई के एयरपोर्ट पर हुई, फिर इनकी दोबारा मुलाकात इन दोनों के common friend की मदद से हुई। सचिन तेंदुलकर बहुत शर्मीले स्वभाव के है।

इन्होंने मीडिया के सामने अपने प्यार के बारे मे ज्यादा बातें नहीं बताई है। सचिन की अंजली से दोबारा मुलाकात के दोरान इनके बीच बातचीत की शुरुआत हुई। अंजली एक मेडिकल की छात्रा थी और उन्हे ये नही पता था कि सचिन एक क्रिकेटर है। तब तक अंजलि को क्रिकेट में बिल्कुल भी रुचि नहीं थी लेकिन ये बात पता लगने के बाद उनको भी क्रिकेट में रुचि होने लगी | 

Sachin Tendulkar Biography In Hindi

ये दोनों 5 साल तक relationship मे रहे। उसके बाद इन्होंने शादी करने का फैसला किया और 24 मई 1995 को दोनों ने शादी की। आज इनके एक बेटी और एक बेटा है इनकी बेटी का नाम सारा तेंदुलकर है और बेटे का नाम अर्जुन तेंदुलकर है। इनका परिवार पूरा हो चुका है।

अंजली तेंदुलकर ने अपना करियर छोड़ दिया। उन्होंने अपने परिवार पर पूरा ध्यान दिया। उन्हें अपने करियर से ज्यादा अपने पति और अपने बच्चों को समय देना ज्यादा अच्छा लगता है। सचिन केेेे बेटे अर्जुन तेंदुलकर भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आने ही वाले हैं और वह जल्दी भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम में खेलेंगे !

सचिन तेंदुलकर के अवार्ड (Sachin Tendulkar’s Awards)

Sachin Tendulkar Biography In Hindi
पुरस्कारवर्ष
पद्मश्री1999
राजीवगांधी खेलरत्न अवार्ड1997
WisdeWisden Cricketer of the Year1997
अर्जुन अवार्ड  1994
महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार2001
पद्म विभूषण2008
Sir Garfield Sobers Trophy 2010
एल पी पीपल्स चॉइस पुरस्कार2010
विसडन लीडिंग क्रिकेटर इन द वर्ल्ड2010
पीपल्स चॉइस पुरस्कार2010
आउटस्टैंडिंग अचीवमेंट इन स्पोर्ट्स2010
ICCODI टीम ऑफ़ द इयर ऑफ़2010, 2007, 2004
वर्ल्ड टेस्ट XI2010, 2011, 2000
BCCI क्रिकेटर ऑफ़ द इयर2011
विसडन इण्डिया आउटस्टैंडिंग अचीवमेंट अवार्ड2012
केस्ट्रोल इंडियन क्रिकेटर ऑफ़ द इयर  2011
भारत रत्न2013

सारा तेंदुलकर की शादी, बॉयफ्रेंड (Sara Tendulkar Marriage, Boyfriend)

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि सारा तेंदुलकर की अभी तक शादी नहीं हुई है और वह अभी अपनी पढ़ाई कर रही हैं एवं उनका अभी कोई बॉयफ्रेंड भी नहीं है।

Sachin Tendulkar Biography In Hindi

सोशल मीडिया के अनुसार उनके बॉयफ्रेंड भारतीय क्रिकेटर शुभमन गिल बताए जा रहे हैं, और मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सारा को मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी के साथ रिलेशनशिप में बताया जाता है।

सचिन तेंदुलकर के बारे मे कुछ रोचक बातें

  • सचिन तेंदुलकर की नेटवर्थ लगभग 1400 करोड़ रुपए है. सचिन को कई सारे विज्ञापनों का स्पॉन्सर बनाया गया है उन्हीं से उनकी कमाई सबसे अधिक है। 
  • सचिन तेंदुलकर को परफ्यूम और घड़ियां जमा करने का आज भी बहुत शौक है। 
  • सचिन तेंदुलकर ने अपने पहले रणजी मैच मे, दिलीप और ईरानी ट्राफी मैचों में शतक लगाया था।
  • क्रिकेट के मैदान में हमेशा शांत दिखने वाले सचिन स्कूल में बहुत शरारती हुआ करते थे और अपने साथियों को परेशान किया करते थे। 
  • थर्ड अंपायर के द्वारा सबसे पहले आउट दिए जाने वाले खिलाडी सचिन तेंदुलकर ही हैं। 
  • सचिन किशोर कुमार और रॉक ग्रुप डायर स्ट्रेट्स के बड़े फैन हैं। 

भारत रत्‍न सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के इतिहास मे भारत रत्न से सम्मानित किये जाने वाले सचिन तेंदुलकर पहले खिलाडी है। 4 फरवरी 2014 को राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सचिन तेंदुलकर को भारत रत्‍न से सम्‍मानित किया। सचिन तेंदुलकर भारत रत्‍न पाने वाले सबसे युवा और पहले खिलाडी है। पहले यह सम्मान खेल के क्षेत्र में किसी को नहीं दिया जाता था, लेकिन सचिन तेंदुलकर के लिए नियमों में बदलाव किया गया और सचिन को सम्मानित किया गया।

इसे भी पढ़े

My Name is H. Rathore. I am a passionate blogger and content creator with a keen interest in personal development. My dedication to personal development is evident in my thought-provoking articles on self-improvement and mindfulness.

Leave a Comment