सही तरीके से विजुलाइजेशन ऐसे करें | Visualization Meaning In Hindi

Visualization Meaning In Hindi – दृश्यकरण, मानसिक चित्रण या मानसिक पूर्वाभ्यास। Visualization की प्रक्रिया में आप वही कल्पना करते हैं जो आप पाना चाहते हैं। यानी Visualization में हम मानसिक रूप से पूर्वाभ्यास करते हैं।

विजुलाइजेशन का हिंदी में अर्थ | Visualization Meaning In Hindi

हमारे जीवन में होने वाली घटनाओं के लिए कल्पना के आधार पर positive result प्राप्त करने के लिए जो मानसिक पूर्वाभ्यास किया जाता है। इसे ही मानसिक चित्रण अर्थात visualization कहा जाता है। अधिकतर सफल व्यक्ति यह दावा करते हैं कि उनकी सफलता में Visualization का गहरा हाथ रहा है। ओपरा दुनिया की सफलतम महिलाओं में गिनी जाती है और Visualization का प्रयोग अपने जीवन में हर रोज करती है।

विल स्मिथ ने कहा है कि वह अपने जीवन में आने वाली चुनौतियों से सफलतापूर्वक निपटने के लिए मानसिक चित्रण का उपयोग करते आए हैं। जाने माने विश्व प्रसिद्ध गोल्फर जैक निकोलस ने स्वयं का है कि मैंने प्रैक्टिस के दौरान भी कभी दिमाग में शॉट खेले बिना उसे मैदान में नहीं खेला है। टाइगर वुड्स बी गोल्फ खेलते हुए अपने हर गोल्फ स्विंग को पहले मन में खेलते हैं।

आप क्या Visualize करते हैं (What Do You Visualize?)

आजकल अधिकांश लोग अपने अतीत में ही खोए रहते हैं। वह बार-बार अपनी असफलताओं को ही दोहराते रहते हैं। visualization के द्वारा आप अपने रोचक, असीम और उत्साह पूर्ण भविष्य को अपनी ओर खींच कर ला सकते हैं। visualization के दौरान आप उन सभी चीजों का मानसिक चित्रण कर सकते हैं जो आप भविष्य में पाना चाहते हैं या बनना चाहते हैं।

इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आपको Visualization के बारे में थोड़ी सी जानकारी देना चाहूंगा। जहां पर मैं आपको बताना चाहूंगा कि मैं Visualization कैसे करता हूं। मैं अपनी Affirmations पढ़ने के बाद अपने कमरे में एक स्थान पर आंखें बंद करके बैठ जाता हूं और फिर कुछ धीमी और गहरी सांसे लेता हूं। अगले 5 मिनट तक मैं अपने मानसिक चित्र में देखता हूं कि मैं अपना जीवन बहुत ही अच्छे तरीके से जी रहा हूं और मेरे सारे काम बड़ी आसानी से हो रहे हैं। मैं अपने जीवन को आत्मविश्वास से भरपूर और आनंद के साथ जी रहा हूं।

सही तरीके से visualization कैसे करें? (How To Do Visualization In Right Way?)

सही तरीके से Visualization करने के लिए 3 चरणों की प्रक्रिया आप स्वयं तैयार कर सकते हैं। Visualization के साथ-साथ यदि आप Affirmation भी करते हैं तो पहले आपको अपने Affirmations दोहरा लेने चाहिए। उसके बाद अपने ध्यान को उन लक्ष्यों पर केंद्रित करना चाहिए जो आप अपने जीवन में पाना चाहते हैं। visualization की प्रक्रिया के तीन चरण इस प्रकार हैं। आइए इनको विस्तार से जानते हैं।

पहला चरण

इस पहले चरण में आपको Visualization के लिए अपने आपको तैयार करना है। यदि आप Visualization के दौरान background संगीत पसंद करते हैं तो हल्की आवाज में आप चला सकते हैं। यह शास्त्रीय संगीत भी हो सकता है या फिर आपकी पसंद का कोई भी संगीत हो सकता है। संगीत के साथ Visualization करें तो संगीत का स्वर थोड़ा धीमा रखें। अब आप एक आरामदायक पोजीशन में बैठे हैं। कुर्सी पर या जमीन पर बैठ सकते हैं। इसके बाद तीन से चार गहरी सांसे ले अपनी आंखें बंद करें और अपने आपको मानसिक चित्रण यानी Visualization करने के लिए तैयार कर ले।

दूसरा चरण

जैसे ही आप Visualization का पहला चरण पूरा कर ले, यानी कि Visualization के लिए अपने आपको तैयार कर ले तो इस दूसरे चरण में सबसे पहले मानसिक चित्रण करना शुरू करें कि आप वास्तव में क्या चाहते हैं। आप उन सभी कार्यों का मानसिक चित्रण करें जो आप अपने लिए होता हुआ चाहते हैं। अपने प्रमुख लक्ष्यों और गहनतम इच्छाओं का मानसिक चित्रण करें। उन लक्ष्यों और इच्छाओं को पूरा होता हुआ देखें और उन्हें अपने पूरे दिल से महसूस करें। अपनी सारी इंद्रियों को Visualization के अनुभव का हिस्सा बना ले। आपका vison जितना बेहतर होगा, आपके अंदर उसे हकीकत बनाने की इच्छा उतनी ही गहरी होगी।

Visualization Meaning In Hindi

अब आप भविष्य की ओर देखें और भविष्य के बारे में विचार करें। आप स्वयं को वह पाते हुए देखे जो आप पाना चाहते हैं और वैसे ही प्रसन्न होना है, मानो आपने उसे पा लिया हो।

तीसरा चरण

जब आपको यह स्पष्ट हो जाए कि आप क्या चाहते हैं तो उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए उन कार्यों का Visualization करे जो आपको करना है। अपने आप को ऐसे कार्य करते हुए देखे जो आप प्रतिदिन करते हैं जैसे व्यायाम करना, पढ़ना, लिखना, मेल भेजना आदि।

इसे भी पढ़े

My Name is H. Rathore. I am a passionate blogger and content creator with a keen interest in personal development. My dedication to personal development is evident in my thought-provoking articles on self-improvement and mindfulness.

Leave a Comment